HOW TO SAVE TAX UNDER SECTION 80C |80सी के तहत 1.50 लाख तक के निवेश पर बचा सकते हैं टैक्स

0
112
ITR 80C TAX SAVING SCHEME
ITR 80C TAX SAVING SCHEME

🔆प्रस्तावना (HOW TO SAVE TAX UNDER SECTION 80C)

साथियों आज के आर्टिकल के माध्यम से आपको मैं यह जानकारी दूंगा कि, किस प्रकार आप ITR के 80C  सेक्शन में इन्वेस्टमेंट कर के  ज्यादा से ज्यादा टैक्स की बचत कर सकते हैं ।मित्रों 80C के तहत  1.50 लाख रूपये तक का निवेश करके आप सालाना टैक्स की बचत कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वह कौन से  निवेश पॉइंट है जहां पर आप निवेश करके अपने टैक्स की बचत करने में कामयाब हो सकते हैं।

HOW TO SAVE INCOME TAX UNDER SECTION 80C

👉पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PUBLIC PROVIDENT FUND)

PPF को टैक्स बचाने के लिए सबसे अच्छा सरकारी निवेश स्कीम माना जाता है। इसके अंतर्गत हर साल आप 1.50  लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ पर सालाना 7.10% फ़ीसदी ब्याज मिलता है।

👉सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SENIOR CITIZEN SAVING SCHEME)

यह स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए होती है। इस स्कीम के अंतर्गत बैंक और पोस्ट ऑफिस के जरिए निवेश किया जाता है। इस पर सालाना 7.6 परसेंटेज का ब्याज मिलता है। अगर किसी भी प्रकार की टैक्स कटौती हुई है तो उसका भी लाभ मिलता है।

👉इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम   (EQUITY LINKED SAVINGS SCHEME)

इस स्कीम के तहत निवेश करने पर 1.50 लाख रुपये तक की छूट मिलती है। सलाना एक लाख तक  रिटर्न टैक्स- फ्री है,और लॉकिंग इन पीरियड भी सबसे कम 3 साल का होता है।

👉सुकन्या समृद्धि योजना(SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA)

इस योजना के अंतर्गत यदि आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम है तो आप उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। इस निवेश पर सालाना ब्याज की दर से 7.6% होती हैI इस पर भी टैक्स कटौती का लाभ मिलता है।

👉नेशनल पेंशन स्कीम (NATIONAL PENSION SCHEME)

इसे  एनपीएस (NPS) के नाम से भी जाना जाता है|एनपीएस सरकार की तरफ से चलाई गई रिटायरमेंट सेविंग प्लान है। इसके अंतर्गत 80C के तहत डेढ़ लाख रुपए और 80CCD ( 1b) के तहत अतिरिक्त ₹50000 तक का निवेश किया जा सकता है|

👉टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट(TAX SAVING FIXED DEPOSIT)

टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट के माध्यम से भी आप टैक्स पर छूट पा सकते हैं।

इसके अलावा 80C के तहत  NATIONAL SAVINGS CERTIFICATE, TUITION FEES, STAMP DUTY अच्छा विकल्प है।

👉80C के अलावा कुछ अन्य टैक्स लाभ

यदि आपने अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए किसी भी प्रकार का एजुकेशन लोन लिया है तो एजुकेशन लोन के ब्याज पर टैक्स छूट मिलती है। इसके साथ ही साथ हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम, लिव ट्रैवल एलाउंस, होम लोन के ब्याज, हाऊसिंग रेंट अलाउंस के तहत भी टैक्स लाभ मिलता है। होम लोन के ब्याज पर छूट की सीमा ₹2 लाख तक है। साथी ही साथ एजुकेशन लोन के  ब्याज पर टैक्स छूट की कोई भी सीमा नहीं है।

🔆निष्कर्ष

तो इस प्रकार साथियों आज हमने टैक्स बचाने के अलग-अलग इन्वेस्टमेंट अर्थात निवेश  पॉइंट की जानकारी प्राप्त की। मित्रों यदि आपके मन में टैक्स से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। मैं आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयत्न करूंगा।

How to Save Income Tax in 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here