DRIVING LICENSE RENEWAL:घर बैठे रिन्यू करवा सकते हैं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, यहां जानें तरीका

0
15

DRIVING LICENSE RENEWAL-

Join us on Telegram

साथियों जैसा कि हम जानते हैं कि गाड़ी टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर उसे चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस यानि डीएल का होना अति आवश्यक है। यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाए हैं और यदि  आप गाड़ी चलाते हो तो पकड़े जाने पर निश्चित आपको जुर्माना लगेगा। इसलिए यदि आप गाड़ी चलाते हैं तो आपको निश्चित ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहिए। और वही यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिया है तो आपको मालूम होगा कि यह ड्राइविंग लाइसेंस 20 साल के लिए वैलिड रहता है। 20 साल के बाद इस  ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना अति आवश्यक है। RTO के अनुसार डीएल की वैलिडिटी खत्म होने के 30 दिन के अंदर इसे रिन्यू करवाना अति आवश्यक होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल हो जाता है और आपको फिर से नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जरूरत पड़ जाती है।

तो साथियों आज के इस  लेख में मैं आपको एक ऐसे तरीके के बारे में जानकारी देने वाला हूं जिसके अंतर्गत आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने DL यानि ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कर सकते हैं।

👉यदि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना चाहते हो तो इसके लिए आपको परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा

👉इसके बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा।

इसके बाद आपको आगे बढ़ते हुए लाइसेंस रिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

👉आपके सामने एक आवेदन पत्र यानी एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरिए।

👉जानकारी अच्छे से भरने के बाद जानकारी से संबंधित सभी दस्तावेजों को स्कैन करके उसे अपलोड करें। दस्तावेजों के रूप में बर्थ सर्टिफिकेट, एड्रेस  प्रूफ  जैसे दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है|

👉इसके अलावा आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर भी स्कैन करके अपलोड करना होगा।

👉ऊपर की सभी प्रक्रिया होने के बाद आपको ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी। नेट बैंकिंग ,क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई  या गूगल पे  इत्यादि का उपयोग करके आप ऑनलाइन फीस भर सकते हैं।

👉ऑनलाइन फीस जमा होने के बाद आप की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। आपको एक ऑनलाइन रिसिप्ट प्राप्त होगा उसे डाउनलोड कर लेना है।

👉भरी गई सभी जानकारी को आरटीओ विभाग पूरी तरह से जाचेगा ।  जानकारी सही मिलने पर आपका डीएल कुछ ही दिनों में रिन्यू कर दिया जाएगा ।

तो साथियों ऊपर दी गईं  जानकारी आपको कैसी लगी जरूर कमेंट बॉक्स में लिखें। जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न आपके मन में हो तो उसे भी कमेंट बॉक्स में लिखें। मैं आपके प्रश्न का उत्तर शीघ्र  से शीघ्र देने का प्रयत्न करूंगा ।

👉LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022,उद्देश्य,आवेदन, पात्रता, विशेषताएं

👉WHAT IS POCSO ACT 2012

👉म्यूचुअल फंड और शेयर में क्या फर्क है

👉डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले इन्सुलिन पौधे के बारे में जानिए खास बातें

👉Aadhaar Card Name address update for wife

👉जानिए डिप्रेशन के लक्षण, कारण और ईलाज

👉पोस्ट OFFICE NSC YOJANA

👉जानिये क्या होता है तनाव ,तनाव के लक्षण कारण और इलाज

👉 What is Crypto Currency

👉 ग्लोबल वार्मिंग

👉 HOW TO SAVE TAX UNDER SECTION 80C

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here